इतिहास में पहली बार… स्पेस में पहली प्राइवेट स्पेसवॉक

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है। कंपनी के द्वारा भेजे गए 4 सदस्यीय अंतरिक्ष दल ने गुरुवार को दुनिया की पहली प्राइवेट स्पेसवॉक की। कंपनी के ‘पोलरिश डॉन मिशन” के इन सदस्यों ने अपने कैप्सूल को खोला और अंतरिक्ष में पहली बार एक प्राइवेट यात्री ने प्रवेश करके इतिहास रच दिया।

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. उनके द्वारा भेजे गए चार सदस्यीय अंतरिक्ष दल ने गुरुवार को दुनिया का पहला प्राइवेट स्पेसवॉक किया. इस मिशन का नाम ‘पोलारिस डॉन’ है, जिसमें अंतरिक्ष यात्रियों ने अपने कैप्सूल को खोला और अंतरिक्ष में कदम रखा. ये मिशन अंतरिक्ष यात्रा के क्षेत्र में एक नया मील का पत्थर साबित हुआ है. इस मिशन में 41 साल के अरबपति जेरेड इसाकमैन सबसे पहले अपने अंतरिक्षयान से बाहर निकले. उन्होंने कहा, “घर से हम सभी को बहुत काम करना है. लेकिन यहां से, पृथ्वी किसी आदर्श दुनिया की तरह लग रही है.” इस दौरान उनके पीछे पृथ्वी का आधा हिस्सा अंधेरे में और आधा हिस्सा रोशनी से भरा हुआ था. इसके बाद, स्पेसएक्स की इंजीनियर सारा गिलिस भी बाहर निकलीं और दोनों ने मिलकर लगभग 20 मिनट तक अंतरिक्ष में यात्रा की. इस ऐतिहासिक सफलता पर NASA प्रमुख ने बधाई दी. उन्होंने कहा कि इस पहली व्यावसायिक स्पेसवॉक के लिए स्पेसएक्स की पूरी टीम को बधाई है. ये सफलता नासा और अमेरिकी अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. इस मिशन का उद्देश्य अपने बनाए गए स्पेससूट का अंतरिक्ष में उपयोग करके देखना था. ये सूट पारंपरिक स्पेस सूटों से अलग हैं और शरीर पर किसी कपड़े की तरह लगते हैं. इसाकमैन ने कहा कि हमें इन सूटों की आवश्यकता तब पड़ेगी जब हम अंतरिक्ष में बस्तियां बसाने का प्रयास करेंगे. उन्होंने और मस्क ने इस पर चर्चा की कि उन्हें अधिक से अधिक स्पेससूट चाहिए, लेकिन कम कीमत पर, ताकि भविष्य में हजारों की संख्या में सूट उपलब्ध हो सकें.

कितने टाइम के लिए रहे अंतरिक्ष में?

स्पेसवॉक की तैयारी में करीब दो घंटे का समय लगा. इस दौरान सभी के स्पेसशूट उनके स्पेसशिप से जुड़े हुए थे. इस स्पेसवॉक का समय केवल 30 मिनट तय किया गया था, जिसमें उन्होंने अपने स्पेसशूट का टेस्ट किया और उसकी जांच की. स्पेसएक्स का लक्ष्य ऐसे स्पेसशूट बनाना है जो पारंपरिक स्पेस सूटों की तुलना में ज्यादा आरामदायक और सामान्य कपड़ों जैसे दिखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *