पोषण में खामी से डीएम खफा, गोवंशों को नहीं मिल रहा 15 दिन से हरा चारा

*प्रधान को नोटिस व सचिव को प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश
फर्रुखाबाद, समृद्धि न्यूज।
जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने गोवंश आश्रय स्थल याकूतगंज के निरीक्षण के दौरान खामिया पाये जाने पर कड़े तेवर अपनाते हुए प्रधान को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। वहीं सचिव की सेवा पुस्तिका में प्रतिकूल प्रविष्टि दर्ज करने के आदेश दिये। गंदगी देख डीएम का पारा चढ़ गया। वहीं गोवंश के लिए हरा चारा पिछले 15 दिनों से उपलब्ध न होने पर डीएम ने कहा कि गोवंश के खानपान की व्यवस्था ध्वस्त है। गोपालक ने अवगत कराया कि विगत 15 दिनों से चारा काटने वाली मशीन खराब पड़ी है। वहीं सचिव से पूछा तो उन्होंने बताया कि प्रधान संभलवाने गये है। टालमटोल को देख डीएम ने नाराजगी जाहिर की और कहा कि व्यवस्था न सुधरी तो जिम्मेदारों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
निरीक्षण के दौरान 03 गौपालक अनुपस्थित पाये गये। निरीक्षण द्वारा गौशाला में साफ-ृसफाई व्यवस्था ठीक नहीं पाई गयी। गौपालक मुकेश ने बताया कि विगत १५ दिनों से गौवंश को हरा चारा नहीं मिला है। जिस पर डीएम ने सचिव लक्ष्मीलता गौतम से फोन पर बात की तो सचिव ने बताया कि प्रधान मशीन संभलवाने गये है। पर्याप्त मात्रा में हरा चारा भूसा होने के बावजूद भी गौवंश को हरा चारा न दिया जाने के मामले में घोर लापरवाही डीएम को नागवार गुजरी और उन्होंने प्रधान को नोटिस व सचिव के विरुद्ध प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिये। डीएम ने निर्देशित किया कि दान में आये भूसे और खरीदे गयेे भूसे का भण्डारण अलग-अलग करें और भूसा रजिस्टर पर अलग-अलग भण्डार प्रदर्शित करें।
डीएम ने समस्त नोडल अधिकारी गोवंश आश्रय स्थल को निर्देशित किया कि समस्त गौशालाओं में गोवंश हेतु जनसहयोग से दान में मिला भूसा एवं गोवंश हेतु गौशाला में क्रय किया गया भूसा का भण्डारण अलग-अलग करें और उसका अलग-अलग रजिस्टर में ही अंकन किया जाए, ताकि निरीक्षण के दौरान यह स्पष्ट हो सके कि कितना भूसा दान में मिला है और कितना भूसा गौशाला में क्रय किया गया है। समस्त नोडल अधिकारी यह भी सुनिश्चित कराये कि गोवंश को प्रतिदिन हराचारा दिया जाए एवं उसकी फोटो गोवंश गु्रप में नोडल अधिकारी द्वारा अवश्य रूप से शेयर की जाए। लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *